Sunday, June 16, 2024

वोकेशनल कोर्सेस (Vocational Courses) क्या है : योग्यता, फीस, नौकरी संभावनाएं

वोकेशनल कोर्सेस एक तरह के जॉब ओरिएंटेड कोर्सेस होते हैं जिसमें स्टूडेंट एक विशेष क्षेत्र का चयन कर उसमें सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स कर सकते हैं इसका मतलब है अगर आप किसी विशेष क्षेत्र में इच्छुक है और उसमें व्यावहारिक ज्ञान लेना चाहते हैं साथ ही अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप उस क्षेत्र से सम्बंधित वोकेशनल कोर्स कर सकते हैं। 

Article सुनने के लिए, 

To read the article about, Vocational Courses in English

वोकेशनल कोर्स में प्रशिक्षण निर्देश और कक्षाएं सम्मिलित होती है और इसे करने के बाद आपको आपके कोर्स के अनुसार सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, बैचलर या मास्टर डिग्री मिलती है। 

वोकेशनल कोर्स को व्यावसायिक और तकनीकी कोर्स भी कहते हैं क्योंकि इन कोर्सेस की अवधि परंपरागत कोर्सेस के मुकाबले कम होती है जिन्हें आप 6 से 24 महीने के अंदर कर सकते हैं हालंकि ग्रेजुएशन स्तर पर Bachelor of Vocational की अवधि 3 साल होती है जबकि और पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर Master of Vocational कोर्स की अवधि 2 साल होती है। इन कोर्सेस की मदद से आप अपने क्षेत्र में व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। 

वोकेशनल कोर्सेस, Traditional कोर्सेस से अलग कैसे है?

बीए, बीएससी, बीकॉम जैसे कोर्स परंपरागत कोर्सेस की श्रेणी में आते हैं परंपरागत कोर्सेस ज्यादातर कक्षा शिक्षण का अनुसरण करते हैं जिसमें theory, assignment और case study की form में शिक्षा दी जाती है। जिस वजह से परंपरागत कोर्सेस में स्टूडेंट्स को व्यावहारिक ज्ञान बहुत कम मिल पाती है जबकि वोकेशनल कोर्स में स्टूडेंट्स को एक विशेष क्षेत्र का प्रशिक्षण दिया जाता है ताकि स्टूडेंट Practical Skill Develop कर सके। 

Vocational कोर्स में On site experience मिलता है और Classroom experience कम होता हैं क्योंकि यह कोर्स इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि जब स्टूडेंट ग्रेजुएट हो तो वह पूरी तरह से नौकरी के लिए तैयार हो। 

वोकेशनल कोर्स में एडमिशन के लिए Eligibility क्या होनी चाहिए?

Certificate या डिप्लोमा वोकेशनल कोर्सेस में एडमिशन के लिए हाईस्कूल पास होना जरूरी होता है और बेसिक इंग्लिश और मैथ की भी जरूरत होती है हालांकि ग्रेजुएशन स्तर पर Bachelor of Vocational कोर्स के लिए 12th पास होना जरूरी है जबकि पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर Master of Vocational कोर्स के लिए बैचलर डिग्री होना जरूरी है। 

वोकेशनल कोर्सेस के फायदे 

Vocational कोर्सेस बहुत से लाभ प्रदान करता है जिनमें सबसे पहला लाभ तो यही है कि यह कोर्स करने के साथ ही आप जॉब के लिए तैयार हो जाते हैं इसके अलावा भी Vocational कोर्सेस बहुत से लाभ प्रदान करता है। 

जैसे ये कोर्स Theory के साथ Practical experience भी देते हैं और Vocational कोर्स का Focus Specialize Knowledge पर होता है इस बजह से यह कोर्स आपको आपके द्वारा चुने गए क्षेत्र में व्यावहारिक ज्ञान देते हैं जिससे आप उस क्षेत्र में कुशल बन सकते हैं। 

Certificate और Diploma कोर्सेस की Duration कम होने के साथ-साथ फीस भी कम होती है साथ ही Vocational कोर्सेस Industry की Demand के According डिजाइन किए जाते हैं इसलिए यह Vocational कोर्स करने से Job मिलने की Possibility काफी हद तक बढ़ जाती हैं। 

Vocational कोर्सेस को On Site Training के अलावा ऑनलाइन मोड में भी कर सकते हैं। ऑनलाइन के लिए वेब डेवलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग, ग्राफ़िक जैसे कोर्स Choose कर सकते है। 

वोकेशनल कोर्सेस में आप हेल्थ केयर, फॉरेंसिक साइंटिस्ट, टेलीकम्युनिकेशन, ऑडियो इंजीनियरिंग, इवेंट मैनेजमेंट, फूड टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस जैसे बहुत से कोर्स कर सकते हैं इन कोर्स के अलावा आप टेक्निकल वर्क जैसे ऑटोमेटिव रिपेयर, Plumbing, एयर कंडीशनिंग जैसे Options को भी Choose कर सकते हैं। 

वोकेशनल कोर्सेस

Vocational कोर्सेस को आप Certificate, Diploma, Graduation या Post Graduation स्तर पर कर सकते है :

Certificate Vocational कोर्स : ये बहुत ही कम अवधि के कोर्स होते है जिन्हे आप practical knowledge के लिए किसी भी क्षेत्र में कर सकते है।

Diploma Vocational कोर्स : Diploma स्तर पर Vocational कोर्स 1 से 2 साल के होते है जिन्हे आप 12th के बाद किसी विशेष क्षेत्र में कर सकते है।

Bachelor of Vocation (B.Voc): यह 3 साल का ग्रेजुएशन स्तर पर एक Professional कोर्स है, जिसे सिर्फ वही स्टूडेंट करते है जो किसी क्षेत्र में theoretical knowledge की जगह व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करना चाहते है।

Master of Vocation (M.Voc): यह 2 साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है जो छात्रों को एक विशेष क्षेत्र में industry skills और work skills Gain करने में हेल्प करता है।

Welcome Back!

Login to your account below

Create New Account!

Fill the forms below to register

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.